शैफाली वर्मा बनीं सभी प्रारूपों में डेब्यू करने वाली सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी

सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ब्रिस्टल में इंग्लैंड के खिलाफ पहले महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में उतरते ही सभी प्रारूपों में पदार्पण करने वाली सबसे युवा भारतीय क्रिकेटर बन गईं। वह सभी प्रारूप डेब्यू की सूची में कुल मिलाकर पांचवीं सबसे युवा क्रिकेटर बन गई हैं।
इस सूची में अफगानिस्तान के 17 साल और 78 दिन के मुजीब उर रहमान शीर्ष पर हैं, जो सभी प्रारूपों में खेलने वाली सबसे युवा खिलाड़ी हैं, इसके बाद इंग्लैंड की पूर्व विकेटकीपर सारा टेलर हैं। ऑस्ट्रेलिया की एलिसे पेरी इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं, उसके बाद मोहम्मद आमिर हैं।

राजस्थान का भूगोल

साइबर सुरक्षा सूचकांक में भारत ने हासिल किया 10वां स्थान

भारत को साइबर सुरक्षा सूचकांक में 10वें स्थान पर रखा गया है । देशों की वैश्विक साइबर सुरक्षा रैंकिंग में भारत चीन (नंबर 33) और पाकिस्तान (नंबर 79) से आगे है। अमेरिका पहले स्थान पर है और उसके बाद यूनाइटेड किंगडम है। Global Cybersecurity Index (GCI) दुनिया भर के देशों की साइबर सुरक्षा क्षमताओं को रैंक करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) की एक परियोजना है।
अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) की स्थापना 1865 में हुई थी और यह संयुक्त राष्ट्र 1947 का एक अभिन्न अंग है। इसमें संबोधित मुद्दों और किए गए निर्णयों के प्रकार के संबंध में अंतरराष्ट्रीय आईसीटी संगठनों के बीच व्यापक निर्णय लेने का दायरा है।

30 जून : विश्व सोशल मीडिया दिवस

30 जून को विश्व सोशल मीडिया दिवस के रूप में मनाया जाता है. विश्व सोशल मीडिया दिवस का मुख्य उद्देश्य यह है कि विश्व में सोशल मीडिया संचार के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में कैसे उभरा इसके बारे में सभी को बताया जा सके। इसके अलावा सोशल मीडिया प्रमुख प्रभावशाली लोगों को अपना ब्रांड बढ़ाने में मदद करता है। विश्वभर में पहली बार 30 जून 2010 को विश्व सोशल मीडिया दिवस के रूप में मनाया गया था। विश्वभर में सबसे पहले साल 1997 में पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सिक्सडिग्री लॉन्च किया गया था। इसकी स्थापना एंड्रयू वेनरिच ने की थी। वहीं साल 2001 में इसके दस लाख से अधिक यूजर्स होने के बाद इसे बंद कर दिया गया था।

NOTES

केंद्र ने एशिया के सबसे लंबे और दुनिया के पांचवें सबसे लंबे हाई स्पीड ट्रैक का किया उद्घाटन

भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री, प्रकाश जावड़ेकर ने इंदौर में NATRAX- हाई-स्पीड ट्रैक (HST) का उद्घाटन किया, जो एशिया का सबसे लंबा ट्रैक है। NATRAX, 1000 एकड़ भूमि के क्षेत्र में विकसित, 2 पहिया वाहनों से लेकर भारी ट्रैक्टर-ट्रेलरों तक की व्यापक श्रेणी के वाहनों के लिए सभी प्रकार के उच्च गति प्रदर्शन परीक्षणों के लिए वन-स्टॉप समाधान है। मंत्रालय के अनुसार, HST का उपयोग BMW, मर्सिडीज, ऑडी, फेरारी, लेम्बोर्गिनी, टेस्ला आदि जैसी हाई-एंड कारों की अधिकतम गति क्षमता को मापने के लिए किया जाता है, जिसे किसी भी भारतीय परीक्षण ट्रैक पर नहीं मापा जा सकता है।

सऊदी अरब एक दूसरी राष्ट्रीय एयरलाइन शुरू करेगा

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने तेल से विविधता लाने के लिए देश को वैश्विक लॉजिस्टिक्स केंद्र में बदलने के लिए व्यापक रणनीति के हिस्से के रूप में दूसरी राष्ट्रीय एयरलाइन शुरू करने की योजना की घोषणा की। सऊदी अरब को हवाई परिवहन यातायात के मामले में दुनिया भर में 5वें स्थान पर रखेगा।
Public Investment Fund (PIF) सऊदी अरब का सॉवरेन वेल्थ फंड है। इसने नई एयरलाइन लॉन्च के एक हिस्से के रूप में रियाद में एक नया हवाई अड्डा बनाने की योजना बनाई है। यह फंड देश और विदेश में सऊदी अरब के निवेश को बढ़ावा देने का मुख्य माध्यम है।

ONE LINER QUESTION ANSWER

रूस ने कुडनकुलम में 5वीं परमाणु ऊर्जा इकाई का निर्माण शुरू किया

रूस ने 29 जून, 2021 को तमिलनाडु के कुडनकुलम (Kudankulam) में पांचवीं परमाणु ऊर्जा इकाई का निर्माण शुरू किया। इस संयंत्र में छह इकाइयां हैं जिनमें से प्रत्येक में 1,000 मेगावाट उत्पादन क्षमता है। यह भारत का पहला लाइट वाटर रिएक्टर होगा।
कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र (KKNPP) परमाणु ऊर्जा संयंत्र भारत की सबसे बड़ी परमाणु शक्ति है। यह तमिलनाडु के तिरुनेलवेली जिले के कुडनकुलम शहर में स्थित है। इस संयंत्र का निर्माण 31 मार्च, 2002 को शुरू हुआ था।

अंतर्राष्ट्रीय संसदीय दिवस: 30 जून

अंतर्राष्ट्रीय संसदीय दिवस (International Day of Parliamentarism) 30 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय संसदीय दिवस उस प्रगति की समीक्षा करने का समय है, जो संसदों ने कुछ प्रमुख लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अधिक प्रतिनिधि बनने और समय के साथ आगे बढ़ने के लिए किया है। इस दिवस की स्थापना 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा प्रस्ताव के माध्यम से की गई थी। यह दिन 1889 में स्थापित संसदों के वैश्विक संगठन, अंतर-संसदीय संघ के गठन को भी स्वीकार करता है।

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

भारत ने मॉडर्ना (Moderna) वैक्सीन के लाइसेंस को मंज़ूरी दी

भारत के दवा नियामक, DCGI, ने मुंबई बेस्ड दवा कंपनी सिप्ला (Cipla) को भारत में सीमित आपातकालीन उपयोग के लिए मॉडर्ना की COVID-19 वैक्सीन आयात करने की अनुमति दी है। मॉडर्ना की वैक्सीन भारत में कोवैक्सिन, कोविशील्ड और स्पुतनिक के बाद चौथी COVID-19 वैक्सीन होगी।
Drugs Controller General of India (DCGI) भारत में केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन के विभाग का प्रमुख है। यह भारत में रक्त और रक्त उत्पादों, टीकों, IV तरल पदार्थ दवाओं की निर्दिष्ट श्रेणियों के लाइसेंस की मंज़ूरी के लिए जिम्मेदार है। यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत काम करता है। यह भारत में दवाओं के निर्माण, आयात, बिक्री और वितरण के लिए मानक भी निर्धारित करता है।

फिलीपींस FATF की ग्रे लिस्ट में शामिल

फिलीपींस को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट में शामिल किया गया है। FATF ने अपने क्षेत्राधिकारों की ग्रे लिस्ट जारी की है, जिन पर अधिक निगरानी रखी जाएगी। फिलीपींस के अलावा हैती, माल्टा और दक्षिण सूडान को भी ग्रे लिस्ट में जोड़ा गया है। अब, इन न्यायालयों को वर्ष में तीन बार FATF को प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी। फिलीपींस को 2005 में FATF की ब्लैकलिस्ट से हटा दिया गया था। इसे पहले 2000 में FATF की ब्लैकलिस्ट में शामिल किया गया था। FATF ब्लैकलिस्ट उन देशों की सूची है, जिन्हें FATF द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादी वित्तपोषण के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में असहयोगी के रूप में देखा गया है।

न्याय विभाग ने “Enforcing Contracts Portal” लॉन्च किया

न्याय विभाग ने 29 जून, 2021 को एक “Enforcing Contracts Portal” लॉन्च किया है। न्याय विभाग ने पूरे भारत में व्यापार करने में आसानी को बढ़ावा देने और ‘अनुबंध प्रवर्तन व्यवस्था’ में सुधार के उद्देश्य से इस पोर्टल को लॉन्च किया।
यह पोर्टल दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और बेंगलुरु के समर्पित वाणिज्यिक न्यायालयों में वाणिज्यिक मामलों के संबंध में नवीनतम जानकारी तक आसान पहुंच प्रदान करेगा।कई विशेषताओं का उपयोग करके पोर्टल द्वारा वाणिज्यिक न्यायालय और संबंधित सेवाओं की जानकारी का आसानी से मूल्यांकन किया जा सकता है जैसे-
दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और बेंगलुरु में समर्पित वाणिज्यिक न्यायालयों का विवरण या लिंक
ई-फाइलिंग से संबंधित शिक्षाप्रद वीडियो
अधिवक्ता पंजीकरण
“न्यायिक अधिकारियों के लिए जस्टिस एप्प” जैसे इलेक्ट्रॉनिक केस मैनेजमेंट टूल्स (ECMT) का उपयोग करने पर नियमावली
वकीलों के उपयोग के लिए ई-कोर्ट सर्विसेज एप्प

SUBJECT QUIZ

Leave a Reply